Skip to main content

instagram par followers kaise badhaye genuine तरीके



Instagram par followers kaise badhaye
Instagram आज बहुत ही ज्यादा  popular site हैं। इसे काफी लोग उपयोग करते है। और हर कोई नए दोस्त बनाने या अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए या famous होने के लिये Instagram पर account बनाता है और नये account पर followers भी नही होते हैं। ऐसे में instagram par followers kaise badhaye जाते हैं यह सिखना काफी जरूरी हो जाता है।

इस पोस्ट में  आपको सिखाऊंगा की आप कैसे अपने  इंस्टाग्राम के फ़ॉलोअर्स को बड़ा सकते हो । में जो तरीके आपको बताऊंगा उन तरीको से आप काफी अच्छि फॉलोइंग पा सकते हो ।


इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के तरीके

1.Genuine 
2.Bogus

Genuine way


genuine में आपके सारे फॉलोवर्स असली होते है और वो अपनी मर्ज़ी से आपको फॉलो करते है । वह लोग आपके साथ जुड़ना पसंद करते है और आपके पोस्ट पर react करना भी पसंद करते है ।

bogus ये ज्यादातर फेक एकाउंट ही होते है जो सिर्फ फॉलो करने के लिए बनाये जाते है इनको आपसे कुछ भी लेना देना नही है ये सिर्फ आपके एकाउंट पर फॉलोवर्स नम्बर बढ़ाने के काम आते है ।ये ना तो रियेक्ट करते है और ना ही आपकी पोस्ट को देखते है । ये किसी भी काम के नही होते है । इनमे कुछ एक एकाउंट जेन्युइन भी हो सकते है । पर सारे नही ।

सबसे पहले में आपको बताऊंगा genuine (वास्तविक) तरीका इसके लिए आपको ख़ुद ही मेहनत करनी पड़ेगी और नीचे दिए गयी बातो का ध्यान रखना होगा।

Deside Your Aim / अपना उद्देश्य चुने


जैसे की आपको पता है की पब्लिक को आपकी कोई एक खासियत पसंद आनी चाहिए जिसके लिए वो आपसे जुड़ना पसंद करे । अगर आप एक नार्मल एकाउंट बनाकर उसपर फॉलोवर पाना चाहते है तो यह मुश्किल होगा इस लिए अपने एकाउंट को जो direction आपको सही लगे वह डायरेक्शन अवस्य दे। 

जैसे माना आपको लोगो motivate करना आता है ओर आप लोगो को अच्छे से मोटीवेट कर सकते है चाहे कैसे भी तो जो लोग मोटीवेट होना पसंद करते है वो लोग आपको बिना किसी लोभ लालच के आपको स्वयं ही फॉलो कर लेंगे । 

अगर आप mens या girls fashion का knowledge है तो आप संबधी वीडियो या फ़ोटो अपने एकाउंट पर डालते है तो जिनको इन् चीजो में interest है वो आपको फॉलो जरूर करेंगे । आप चाहे जिस चीज से रिलेटिव एकाउंट बनाना चाहते है बना सकते है ।

make-up , उपाय, ट्रिक्स ,model images ,mobile ,laptops, accessories से रिलेटिव एकाउंट बनाकर ।


Public Your Account / सार्वजनिक एकाउंट 


आपका एकाउंट publically होना जरूरी है । पहले सेटिंग में जाकर अपने एकाउंट का status चैक कर ले की आपका एकाउंट publically है या नही अगर आपका एकाउंट publically नही है तो तुरंत सार्वजनिक करे । इससे जो भी नया visitor आपके अकॉउंट पर आएगा वो आपके एकाउंट को चैक करेगा और उसको आपका एकाउंट अच्छा लगा तो वो आपको फॉलो करेगा ।

Update Bio 


आप आपके बारे में या अपने बिज़नेस के बारे में अच्छा सा bio जरूर बनाकर इंस्टाग्राम में bio में लिखे जिससे पड़ने वाले को आपके बारे में जानकारी मिल जाएगी। 

Profile 


आपके एकाउंट पर अगर किसी की सबसे पहले नज़र जाती है तो उसको सबसे पहले आपकी प्रोफाइल pic ही दिखेगी इस लिए जरूर यह है की आप कभी भी प्रोफाइल pic को खाली ना छोड़े और याद रहे प्रोफाइल इमेज काफी अट्रेक्टिव ही यूज़ करे ,इमेज को अच्छे ये edit जरूर करे फिर ही अपलोड करे ।
 समय समय पर इमेज change भी करते रहे ।

Profile Name 


कुछ लोग अपनी प्रोफाइल नाम में कुछ भी डाल देते है इस लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है की आप अपने प्रोफाइल के लिए अपने niche (उद्देश्य) से रिलेटिव नाम डाले ।

Hashtag


जब भी आप इंस्टाग्राम की कोई भी image post करते हो तब आप उसके साथ hashtag उसे करना ना भूले  ।आप आपकी इमेज से रिलेटिव जितने भी हैशटैग है जरूर यूज़ करे । इंस्टाग्राम हैशटैग के लिए काफी टूल और ऍप्लिकेशन्स आती है जिनके माद्यम से आप काफी अच्छे हैशटैग find कर सकते है ।

जब आप search पर क्लिक करेंगे तो सर्च का ऑप्शन आ जायेगा ,अब आप ऊपर सर्च बॉक्स में नाम डालने के लिए क्लिक करेंगे तब आपको hashtag का ऑप्शन भी मिल जाएगा आप उनमे अपने लिए परफेक्ट टैग्स find कर सकते है ।


Tag Your Friends


आप आपकी इमेज को जब भी पोस्ट करे टैब उस इमेज के साथ अपने दोस्तो या किसी बड़े सेलेब्रिटीज़ को टैग करे जिससे उनके फॉलो करने वाले आपकी इमेज को देखे और आपकी इमेज वायरल हो और आपके फॉलोवर्स बड़े।

Follow Rendomly 


आपके आपके एकाउंट से rendomly लोगो लो फॉलो करें । आप किसी के भी एकाउंट पर क्लिक करे और उसके एकाउंट में followers पर क्लिक करे इसमे वह लोग होंगे जो इस वाले आदमी को फॉलो कर रहे होंगे । 

आप उनको फॉलो करना चालू कर दे क्योंकि ये लोग आपको वापिस फॉलो back करना प्रारंभ कर देंगे और जब ये आपको वापिस follow back कर ले तो आप उनको वापिस अनफॉलो भी कर सकते है उनको पता नही चलेगा ।

आपको फॉलो back वही करेंगे जिनके फॉलोवर्स काम होते है । ज्यादा फॉलोवर्स वाले ध्यान नही देंगे । और आपको फॉलो back ज्यादातर बॉयज ही करेंगे गर्ल्स नही तो बॉयज को फॉलो ज्यादा करे । 

Get Heart


काफी इमेज आपने इंस्टाग्राम पर देखी होगी जिनको सिर्फ लाइक (Heart) लेने के लिए ही अपलोड किया जाता है जिस पर  डबल tap करने को कहा जाता है और लोग मजे के लिए डबल tap करते है जिससे उनकी इमेज और वायरल हो जाती है । 

आप भी अपनी इमेजेज पर लाइक लेने को कोशिश जरूर करे। यह आपके लिए new फॉलोवर्स लेन के काम आएगा ।

Sponsored ads


आप इंस्टाग्राम sponsored ads चला सकते है इसमे आप ads के माद्यम से फॉलोवर्स बड़ा सकते है । इसके लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे।

इसके लिए आपके एकाउंट का अच्छा दिखना काफी महत्व पूर्ण है वरना लोग आपके एकाउंट को इग्नोर कर देंगे।

Post Regularly 


आप आपके एकाउंट पर हमेशा ही post करते रहे जिससे आपके साथ लोगो का engagement बढ़ता है और आपके फॉलोवर्स भी काफी स्पीड से बढ़ते है।
 अगर आप दिन में 2-3 पोस्ट भी डाल सकते हो तो काफी फ़ायदेमंद रहेगा।


Verify Account


आप अगर आपके एकाउंट को वेरीफाई करा ले तो आपके एकाउंट पर इंस्टाग्राम के चिन्ह आ जाएंगे जिससे आपका एकाउंट काफी genuine लगेगा और लोगो का आपके एकाउंट पर ट्रस्ट (विस्वास) और बाद जाता है । इस लिए वेरिफिकेशन करवा सकते हो तो जरूर करवा ले ।

Other Social Media


आपके लिए फॉलोवर बढ़ाने के लिए अन्य प्लेटफार्म का यूज़ करना काफी फायदेमंद है इन एकाउंट पर जो लोग आपसे नए जुड़े है वो लोग आपको इंस्टाग्राम पर भी फॉलो जरूर करेंगे जिससे आपके फॉलोवर्स बढ़ेंगे । आपको facebook, twitter, जैसे सोशल मीडिया साइट पर एकाउंट बनाकर वाह पर अपने इंस्टाग्राम एकाउंट के लिंक जरूर डालना चाहिए और अगर आप अपने सारे एकाउंट को cross लिंक कर ले तो सभी के एकाउंट के फॉलोवर बढ़ने लग जाएंगे ।

Youtube Channel


Youtube आपकी काफी बड़ी पहचान दे सकता है अगर आप अपना यूट्यूब चैनल बना ले और वहाँ से अगर आप अपनी ऑडियन्स को फॉलो करने की कहते है तो वहाँ से भी आपको काफी फॉलोवर्स मिल सकते है ।

Tiktok 


टिकटोक पर अभी अगर आप वीडियो बनाते है तो आप वहां से भी आप आपकी ऑडियन्स को वीडियो के माद्यम से रिक्वेस्ट कर सकते हो और आप वीडियो में अपने इंस्टाग्राम के स्क्रीन शॉट भी यूज़ करेंगे तो और भी अच्छा होगा।
 टिकटोक की ऑडियंस आपको जरूर फॉलो करेगी ।

Make  A Good Relationship And Be Transparent 


जो लोग आपको फॉलो करते है उनको आप पर ट्रस्ट होना जरूरी है अगर आप उनका भरोशा नही जीत सकोगें तो वो आपको unfollow करना चालू कर देंगे इस लिए उनके साथ अच्छे से रिलेशन बनाये रखे ,कुछ भी गलत पोस्ट ना करे ,किसी की भावनाओ को हानि ना पहुचाये, ट्रांसपेरेंट बने रहे जिससे वो आप पर भरोशा कर सके ।

हो सके तो उनके कमेंट के रिप्लाई भी दिया करे ।

Bogus way


इस तरीके से आप बस कुछ ही देर में काफी फॉलोवर्स बड़ा सकते हो । इसके लिए काफी साइट और काफी ऍप्लिकेशन्स भी मौजूद है जिनके इस्तेमाल से आप अपने फॉलोवर्स gain कर सकते है । अगर आप प्लेस्टोर पर जाएंगे और इंस्टाग्राम फॉलोवर type करेंगे तो  वहाँ पर काफी एप्लीकेशन फ्री में मिल जाएगी । आप उनका उपयोग कर सकते है ।
caution

पर इन application का यूज़ तभी करे जब आपको फॉलोवर्स सिर्फ लोगो को दिखाने के लिए ही चाहिए । क्योंकि काफी लोगो बस अपने फॉलोवर्स नंबर बढ़ाने होते है । 

काफी एप्लीकेशन आपकी सारी इंफॉमशन भी ले सकती है इस लिए इनसे बचने का प्रयाश करे ।

जब आपके फॉलोवर्स बढ़ जाये तब आप तुरंत अपना पासवर्ड जरूर बदले और एप्लीकेशन को डिलीट कर दे ।

Concultion


 में आशा करता हु की आपको ये artical पसंद आया हो इन सभी तरीको को अगर आप अच्छे से यूज़ करते हो तो आपके फॉलोवर्स बढ़ने लग जाएंगे । बस आपका लक्ष्य निचित होना जरूरी है नार्मल एकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ते तो है पर काफी स्लो इस लिए आपको एक लक्ष्य बनाकर ही चलना होगा तभी आपको अच्छे फॉलोवर्स मिल सकेंगे । 

वेसे काफी लोग Girls और handsome बॉयज को फॉलो करना पसंद करते है । इनमे भी गर्ल्स को ज्यादा इस लिए उनके फॉलोवर्स बिना किसी मेहनत के आसानी से बाद जाते है । 
सेलिब्रेटी लोगो के भी फॉलोवर्स भी जल्दी बढ़ते है क्योंकि लोग उन्हें जानते है । अगर आप भी थोड़े बहुत फेमस हो जाये तो भी आपके फॉलोवर्स बढ़ जाएंगे।



Comments

Popular posts from this blog

Apna Youtube Channel Kaise Banaye

हेलो दोस्तो, यूट्यूब आज बहुत ही बड़ा वीडियो शेयरिंग और स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है । और youtube के जितना बड़ा प्लेटफार्म कोई नही है । यूट्यूब publicaly फ्री प्लेटफार्म है ऑडियंस के लिए भी ओर creators के लिए भी , यह किसी से भी इसे use करने के लिए कोई टैक्स नही लेता ।youtube पर कोई भी अपना ऑनलाइन चैनल बना सकता है और घर बैठे पैसे कमा सकता है । आप भी आज ही अपना channel बना लीजिये और पैसे कमाना चालू कर सकते हो । आज में आपको इस पोस्ट के माद्यम से बताऊंगा की आप कैसे youtube channel बना सकते हो और उससे अच्छे पैसे भी काम सकते हो । सबसे पहले चलो जानते है की Youtube channel क्या है ?  जैसे की आप जानते है की Youtube एक बहुत ही बड़ा Video स्ट्रीम प्लेटफार्म है । जहा पर हमारे जैसे ही लोग वीडियो upload करते हैं और देखते है । यह सभी के लिए ओपेनसोर्स प्लेटफार्म है । Youtube Channel हर creator की यूट्यूब पर पहचान या ID होती है । जो चैनल आपका है आप उसी चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते है । youtube channel के द्वारा आप यूट्यूब पर अपने लिए जगह बनाते है जहा आप आपके वीडियो अपलोड करते है और पब्लिक में शेयर करते ह

Ghar Baithe Mobile Se Paise Kamaye

इस post में आप सीखेंगे की आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से घर बैठे ऑनलाइन काम करके कैसे पैसे काम सकते हैं। आज हर किसी को काम की जरूरत होती है जिससे वो पैसे काम सकते हैं , काफी लोगो को काम मिल जाता है और काफी लोग बस घर पर बैठे रह जाते है घर पर बैठे रहना समस्या का कोई हाल नही हैं ।  आप आपके घर से भी काम करना चालू कर सकते है आप भी work from Home कर सकते हैं। ओर क्या आपको पता है इन सभी धंधो से आप office में 9am से 8 pm तक काम करने वाले लोगो से भी ज्यादा काम सकते हो। ओर ना ही आपको कोई रोकेगा ना ही कोई टोकेगा । आप इन्हें part time या full time दोनों ही तरीको से कर सकते हो । आप इसे आपकी वर्तमान जॉब के साथ भी फ्री टाइम में करके extra income कर सकते हो। में आप सभी के लिए कुछ ऐसे online काम लाया हु जो कोई भी अपने घर से आसानी से और थोड़ी सी लागत के साथ शुरू कर सकता है साथ में काफी अच्छा पैसा भी earn कर सकता है। इन्हें करने के लिए आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर होंना जरूरी है और साथ में काफी अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए जिसकी मदद से आप ये काम कर सके । Affiliate marketi